चाइना में छप रहे भारत के नोट, चीनी मीडिया के खुलासे से घेरे में मोदी सरकार! ~ Viral Fact Now

Monday, August 13, 2018

चाइना में छप रहे भारत के नोट, चीनी मीडिया के खुलासे से घेरे में मोदी सरकार!

indian currency notes print in china  | narendra modi at independence day 2018,

2000 और 500 की नई नोटों को लेकर चीनी मीडिया ने एक बड़ा खुलासा किया है कि आपकी जेब में जो भारतीय नोट हैं उसकी छपाई चीन में हुई है? और ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि यह चीनी मीडिया का दावा है,  साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक भारतीय नोटें चीन में छापी जा रही है। 

इस रिपोर्ट के बाद सियासी गलियारे में हलचल सी मच गई है।  कांग्रेस पार्टी के लीडर शशि थरूर ने इसे बेहद सेंसेटिव बताते हुए सरकार से इस पर स्पष्ट रूप से जवाब माँगा है।  हालांकि  इस बात की कन्फर्मेशन चीन की सरकार ने नहीं की है और भारत सरकार की तरफ से भी इस पर कोई स्टेटमेंट नहीं आया है। 


गौरतलब हो कि, चीनी मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह खबर आ रही है कि हाल के वर्षों में चीन को भारत के साथ साथ और भी कई बाहरी देशों के नोट छापने का काम मिल रहा है।  चाइना बैंकनोट प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन के अध्यक्ष ल्यू गिशेंग की मानें तो हाल के वर्षों तक चीन विदेशी नोट नहीं छाप रहा था लेकिन अब यह काम शुरू कर दिया गया है। यहां यह भी स्पष्ट किया जाता है कि इस खबर की कहीं से कोई पुष्टि नहीं हुई है , साथ ही सरकार की तरफ से भी अभी तक कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है। 

0 comments:

loading...

Popular Posts

लेटेस्ट ख़बरों के लिए सब्सक्राइब करें