भारत पहुंचे सऊदी अरब के शाहजादे मोहम्मद बिन सलमान, पीएम मोदी ने किया स्वागत ~ Viral Fact Now

Tuesday, February 19, 2019

भारत पहुंचे सऊदी अरब के शाहजादे मोहम्मद बिन सलमान, पीएम मोदी ने किया स्वागत

saudi arabia king visit india
saudi arabia king visit india
Saudi Arab के शाहजादे मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सौद मंगलवार को दो दिनों की यात्रा पर भारत पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पालम हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया। दक्षिण एशियाई देशों के दौरे पर निकले सऊदी प्रिंस का भारत दौरा ऐसे समय हुआ जब जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में बड़ा आतंकी हमला हुआ है। लिहाजा दोनों देशों के बीच आतंकवाद का मुद्दा छाए रहने की उम्मीद है। इसके बावजूद दोनों देशों के बीच कुछ ऐतिहासिक आर्थिक करार होंगे।

भारत आने से पहले सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान रविवार को पाकिस्तान पहुंचे थे। लेकिन वे सोमवार को सऊदी अरब वापस लौट गए। भारत ने उनके पाकिस्तान से सीधे आने पर आपत्ति जताई थी। मोहम्मद बिन सलमान के भारत आने से पहले सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल अल जुबैर ने सोमवार को कहा कि रियाद, पुलवामा में हुए आतंकी हमले के मद्देनजर भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव कम कराने का प्रयास करेगा। सऊदी प्रिंस के भारत दौरे के दौरान पर्यटन, हाउसिंग, सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में निवेश को लेकर ५ समझौते होंगे। इसके अलावा रक्षा और ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग पर भी चर्चा संभव है।

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, सऊदी अरब के शाहजादे मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्लुल अजीज अल सौद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं। भारत का यह उनका पहला सरकारी दौरा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी शिष्टमंडल स्तर की बैठक हैदराबाद हाऊस में होगी। प्रधानमंत्री द्वारा सऊदी अरब के शाहजादे के सम्मान में भोज दिया जायेगा। वह राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगे, आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा शाहजादे के बीच बुधवार को प्रतिनिधिमंडल स्तर की होने वाली वार्ता में भारत-पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी समूहों के मुद्दे को जोरदार तरीके से उङ्गाएगा।

0 comments:

लेटेस्ट ख़बरों के लिए सब्सक्राइब करें

Popular Posts